Wednesday, April 22, 2020

Top Ten Best Self Help Books | Top Personal Development Reads all time l Forever Golden Books

Ten Best Self Help Books | Top Personal Development Reads This Year



स्व-सहायता, आत्म-विकास, व्यक्तिगत विकास या आत्म-सुधार।  आपको जो भी पसंद हो, उसे कॉल करें, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक बहुत बड़ा क्षेत्र है जिसमें बहुत से गुरुओं के बाहर शिक्षण और उनके विश्वासों का प्रचार होता है।  आप इसे लगभग पंथ की तरह कह सकते हैं। किसी भी तरह से, हम सभी किताबें पढ़ने के लाभों को जानते हैं।


 “किताबों ने मुझे दिखाया कि जीवन में संभावनाएं थीं, कि मेरे जैसे लोग थे जो एक ऐसी दुनिया में रह रहे थे, जो मैं न केवल चाह सकता था बल्कि प्राप्त कर सकता था।  पढ़ने से मुझे आशा मिली। मेरे लिए, यह खुला दरवाजा था। ” - ओपरा विनफ्रे Oprah Winfrey 


 अब तक की सबसे अच्छी सेल्फ हेल्प बुक आप क्या पढ़ रहे हैं और यह बाकी से अलग क्यों है?


यदि आप समय पर कम हैं और सारांश या ऑडियोबुक में रुचि रखते हैं, तो आप हमारी ब्लिंकिस्ट ऐप समीक्षा या श्रव्य को देख सकते हैं।  श्रव्य कैसे काम करता है? उस पर हमारे लिखने की जाँच करें! (कृपया दोनों पर कोई निर्णय लेने से पहले समीक्षा पढ़ें। वे सभी के लिए सबसे अच्छा मैच नहीं हो सकते हैं।)


 विषय - सूची

Best Self-Help Books 
 सर्वश्रेष्ठ स्व-सहायता पुस्तकें हमारे विशेषज्ञों द्वारा चुना गया

 यहाँ शीर्ष पुस्तकों की एक सूची दी गई है।  ये अलग-अलग प्रभावकों द्वारा बार-बार ली गई आत्म-सुधार पुस्तकें हैं, और यह स्पष्ट है कि उन्होंने इन पुस्तकों को क्यों चुना!

हमारे विशेषज्ञों द्वारा पूर्ण उत्तरों को पढ़ने के लिए

 1. डेल कार्नेगी कैसे दोस्तों और लोगों को प्रभावित करें
How To Win Friends And Influence People By Dale Carnegie


 80 से अधिक वर्षों के लिए डेल कार्नेगी ने हमें सिखाया है कि हमें एक दूसरे के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए।  आपकी पहचान या आप क्या करते हैं, इसके बावजूद यह सेल्फ-हेल्प बुक आपके बुकशेल्फ़ पर होनी चाहिए। यदि आप कार्नेगी की शिक्षाओं का पालन करते हैं, तो दोस्त बनाना और उन्हें प्रभावित करने में सक्षम होना एक स्वाभाविक घटना होगी।


 कार्नेगी सिखाते हैं कि जीवन में सफल होने के लिए आपको पहले दूसरों को रखना होगा।  फिर, उस व्यक्ति से संवाद करें कि वे उस नंबर एक स्थान के मालिक हैं। यह उन जीवन पाठों में से एक है जिन्हें हम सभी को जानना आवश्यक है।


 कैसे दोस्तों और प्रभाव को जीतने के लिए लोग वर्तमान में हैं और हमेशा सबसे अच्छी स्व-सहायता पुस्तकों में से एक होगी।

2. एखार्ट टोल द्वारा अब की शक्ति
The Power Of Now By Eckhart Tolle


 तुम कौन हो?  सवाल यह नहीं है कि आप कल कौन थे या आप कल होना चाहते हैं, लेकिन आज आप कौन हैं?


 अक्सर, हम अपनी दैनिक गतिविधियों से रोक नहीं पाते हैं कि हम अभी कहाँ हैं, यह प्रतिबिंबित करने के लिए पर्याप्त है।  पावर ऑफ नाउ वर्तमान में होने के बारे में है।


 टॉल एक आध्यात्मिक शिक्षक और लेखक हैं जो जर्मनी में बड़े हुए हैं।  उनतीस साल की उम्र में, उन्होंने एक आमूल परिवर्तन किया, जिसने उन्हें एक आंतरिक यात्रा पर ले जाया।  उनके जीवन का पाठ्यक्रम हमेशा के लिए बदल गया था।

3. स्टीफन आर। कोवे द्वारा अत्यधिक प्रभावी लोगों की 7 आदतें
The 7 Habits Of Highly Effective People By Stephen R. Covey

 यदि आप सफल होने की इच्छा रखते हैं तो 7 आदतें हैं जिन्हें आपको विकसित करना चाहिए।  इस लेख में, हम स्टीफन कोवे द्वारा सिखाई गई 7 आदतों के अर्थ का सारांश प्रदान करते हैं।

 आपको ऐसा करने के लिए तैयार होना चाहिए जो चीजों को बनाने के लिए लेता है।  जानें कि आप शुरू करने से पहले कहां खत्म होना चाहते हैं। उन चीजों से शुरू करें जो पहले सबसे महत्वपूर्ण हैं।  अगली तीन आदतें दूसरों के साथ बातचीत करने के तरीके से निपटती हैं।

 2011 में, यह पुस्तक व्यवसाय प्रबंधन के लिए 25 सबसे प्रभावशाली पुस्तकों में से एक थी और यह निश्चित रूप से आसपास की सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता पुस्तकों में से एक है।

4. माइकल ए सिंगर द अनटैथर्ड सोल
The Untethered Soul By Michael A. Singer


 अगर कोई सीमा नहीं होती तो आप क्या करते?  यदि कोई सीमा नहीं होती तो आप कितनी दूर जा सकते थे?  आपकी क्षमता असीम होगी।

 इस पुस्तक में, सिंगर सिखाता है कि कैसे योग और ध्यान आपके अंदर बंद सकारात्मक ऊर्जा को छोड़ने में मदद कर सकते हैं।

 माइकल सिंगर एक योग और ध्यान केंद्र के संस्थापक हैं जहां लोग आंतरिक शांति का अनुभव करने जाते हैं।  दर्शन पर गायिका की दो अन्य पुस्तकें हैं।

5. डॉन मिगुएल रुइज द्वारा चार समझौते
The Four Agreements By Don Miguel Ruiz

 डॉन मिगुएल रुइज़, जो एक बड़े बुजुर्ग हैं, अपने पाठकों को चार समझौते देते हैं जो उनके जीवन को बदलने में मदद करेंगे।  वह टोलटेक ज्ञान पर अपनी शिक्षाओं को आधार बनाता है। विचार करें कि यदि आप इन सरल नियमों का पालन करते हैं तो आपका जीवन कैसे बदल जाएगा?

 कभी भी कुछ मत मानो।  इतने सारे लोग इस पर कार्य करते हैं कि उन्हें क्या लगता है कि वे जानते हैं और स्पष्टीकरण प्राप्त करने के लिए सवाल नहीं पूछते हैं।  यह एक असत्य पर कार्य करता है, जो वांछनीय परिणामों से कम उत्पादन करता है।

 कोई फर्क नहीं पड़ता, अपना सर्वश्रेष्ठ करें।  यह समझें कि जैसे ही स्थिति में बदलाव आएगा आपका सबसे अच्छा बदल जाएगा।  तो, आपका सबसे अच्छा आज का दिन कल के मुकाबले आपका सबसे अच्छा नहीं होगा।

6. रिच डैड, रॉबर्ट कियोसाकी द्वारा गरीब पिता
Rich Dad, Poor Dad By Robert Kiyosaki
 माता-पिता अपने बच्चों को कॉलेज जाने, अच्छी नौकरी देने और पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।  वे चाहते हैं कि बच्चे का जीवन बेहतर हो।

 हालांकि, सच्चाई यह है कि कोई गारंटी नहीं है।  एक व्यक्ति सभी सही काम कर सकता है और अभी भी मुश्किल से अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा है।

 रॉबर्ट कियोसाकी को दो डैड होने का लाभ मिला, जिसने उसे भविष्य के लिए प्रदान करने के बारे में सलाह दी।  एक उसका जैविक पिता था। दूसरा एक दत्तक पिता था, जो कियोसाकी के सबसे अच्छे दोस्त का पिता था।

 हमें यह उल्लेख करना होगा कि यह अब तक की शीर्ष वित्त पुस्तकों में से एक है।  यह जानकारी वह साझा करता है कि वह जीवन में सफल होने के लिए अपने पाठक की मान्यताओं को बदल देता है।

7. पाउलो कोएलहो द्वारा कीमियागर
The Alchemist By Paulo Coelho


 बहुत से लोग सांसारिक खजाने की तलाश करते हैं और उन्हें खोजने के लिए जो कुछ भी करना चाहते हैं, करने के लिए तैयार हैं।  उनके जीवन के साथ कुछ जुआ। दूसरों को इंद्रधनुष के अंत में सोने के बर्तन की तलाश में जंगली रोमांच पर चले जाते हैं।

 इस पुस्तक में, सैंटियागो में शामिल हों, जो एक चरवाहा लड़का है जो दुनिया के खजाने की तलाश में दुनिया की यात्रा करता है।  वह स्पेन छोड़ता है, मोरक्को जाता है, और अंत में मिस्र में समाप्त होता है। यही वह जगह है जहाँ वह एक कीमियागर से मिलता है जो उसे आध्यात्मिक ज्ञान और आत्म-समझ की ओर मार्गदर्शन करता है।

 कुछ बिंदु पर, हम महसूस करते हैं कि कुछ भी आसान नहीं होगा।  यह पुस्तक प्रेरणादायक और जीवन बदलने वाली दोनों है।

8. आप जेन सिंसारो द्वारा एक बदमाश हैं
You Are A Badass By Jen Sincero

 जेन सिंसरियो आपको ध्यान या योग करना नहीं सिखाता है;  आप पहले से ही जानते हैं कि यह कैसे करना है।

 जेन सिंसरियो अपने आकलन में इस बिंदु पर प्रत्यक्ष हो जाता है कि उसे सफल होने के लिए क्या करना है।  वह पाठकों को पेप टॉक का प्रकार बताती है जिसकी आप एक कोच से उम्मीद करेंगे जिसकी टीम हाफटाइम में कम हो।

 वह ईमेल, सार्वजनिक दिखावे, समाचार पत्र और अपनी पुस्तकों के माध्यम से अपने ग्राहकों के साथ संवाद करती है।  वह दूसरों को अपने डर को दूर करने और भयानक जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करती है कि वे जीने के लिए किस्मत में हैं।  यह पुस्तक निश्चित रूप से जेन सिंसियरो की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक है।

9. डैरेन हार्डी द्वारा यौगिक प्रभाव
The Compound Effect By Darren Hardy

 यदि आप जानना चाहते हैं कि आप भविष्य में कहां समाप्त होंगे, तो आज आप जो निर्णय कर रहे हैं, उसे देखें।  हर निर्णय या तो आपको अपने सपनों के करीब ले जाएगा या आपको उनसे दूर कर देगा।

 यह पुस्तक आपके लिए सफल होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक आसान चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करती है।  हार्डी के ज्ञान के शब्द चुनौतीपूर्ण और किसी को भी प्रेरणा देने वाले होंगे जो मध्यस्थता को स्वीकार करने से इनकार करते हैं।

 हार्डी सक्सेस पत्रिका के प्रकाशक और संपादकीय निदेशक हैं।  उनके पास सफल सीईओ, एथलीट, मनोरंजन और अन्य लोगों के साथ बात करने का अवसर है।  इस पुस्तक में, उन्होंने सफलता के अनमोल अंशों को साझा किया है जो उन्होंने चमक दिए हैं।

10. ग्रेग मैककेन द्वारा अनिवार्यता
Essentialism By Greg McKeown

 आपको कैसे पता चलेगा कि आप अपना प्रयास सही चीजों में लगा रहे हैं?  आप गेंद को हड़पना नहीं चाहते हैं, गलत टोकरी में छंटनी की शूटिंग करते हैं, दूसरी टीम के लिए स्कोरिंग करते हैं।

 यदि आप सही चीजों पर काम नहीं कर रहे हैं, तो हम कुछ भी नहीं कर सकते हैं।

 बहुत से लोगों को तनाव में रखा जाता है, बाहर जला दिया जाता है, और यह सब करने की आवश्यकता से बाहर निकलने का खतरा होता है।  एक ट्रेडमिल पर हैम्स्टर की तरह होने के बजाय, मैककेन हमें सिखाता है कि कैसे कम करें और अधिक प्राप्त करें।

Full 👌 body👌 workout 👌 free🐾 information👉tips❤️ be challenge❤️ gym❤️
Check it now

https://vuniversal.blogspot.com/?spref=fb&fbclid=IwAR2lljmlx68H-u2s1pxSMY_q_bqqLh_UBklcZIUFht3c_zRIihBABOAx5a4
Pinterest
Join my group board, BigBitebigbody on Pinterest! https://pin.it/1SrwWxg
Instagram
https://www.instagram.com/bigbitebigbody?r=nametag
Tumblr
https://bigbitebigbody.tumblr.com/post/615069578770497536/challenges-start-whose-body-looks-cool

Twitter
https://twitter.com/Mayank9406/status/1248819055894519808?s=20
😍📲

https://vuniversal.blogspot.com/?spref=fb&fbclid=IwAR2lljmlx68H-u2s1pxSMY_q_bqqLh_UBklcZIUFht3c_zRIihBABOAx5a4

No comments:

Post a Comment

If you have any doubt . please let me know

Popular post

Top Ten Best Self Help Books | Top Personal Development Reads all time l Forever Golden Books

Ten Best Self Help Books | Top Personal Development Reads This Year स्व-सहायता, आत्म-विकास, व्यक्तिगत विकास या आत्म-सुधार।  आपको जो ...

Breaking News